सीजेरियन महिला और शिशु

 

Baby

शहरों में सामान्यतः ज्यादातर डिलीवरी नॉर्मल न होकर सीजेरियन होती है, जिनकी संख्या पिछले कुछ समय में अधिक बढ़ी है। लेकिन यह डिलीवरी महिला और शिशु, दोनों के लिए हानिकारक साबित होती है। यही कारण है कि सीजेरियन डिलीवरी के बाद देखरेख की अत्यधिक आवश्यकता होती है।

1● सीजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला का शरीर अपेक्षाकृत अधिक कमजोर हो जाता है और उसके शरीर से निकलने वाले रक्त की मात्रा, नार्मल डिलीवरी में निकलने वाले रक्त की तुलना में दुगुनी होती है।

2● डिलीवरी के बाद शरीर में मोटापे के अलावा और भी कुछ बदलाव होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। मोटापे की यह संभावना बच्चे में भी उतनी ही होती है।

3 ●सीजेरियन डिलीवरी से जन्म लेने वाले बच्चों का प्रतिरक्षी तंत्र कमजोर होता है, जिसके कारण वे बीमारियों का सामना अपेक्षाकृत उतनी आसानी से नहीं कर पाते, जितना नॉर्मल डिलीवरी से जन्म लेने वाले बच्चे कर लेते हैं।

4 ●इस प्रकार जन्म लेने वाले बच्चों में ब्रोंकाइटिस और एलर्जी का खतरा सबसे अधिक होता है। इसका प्रमुख कारण उनका प्रतिरक्षी तंत्र कमजोर होना है।

5● इस प्रकार की डिलीवरी में मां को स्वास्थ्य और खानपान के प्रति कई तरह की सावधानियां रखनी होती हैं, जिनकी अनदेखी का नकारात्मक असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। इन सभी के अलावा सीजेरियन डिलीवरी में नार्मल की अपेक्षा खर्च भी बहुत होता है, जो हर किसीके लिए वहन करना आसान नहीं है। साथ ही सीजेरियन के कारण मां और बच्चों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं की फेहरिस्त भी लंबी है, जो लंबे समय तक परेशान करती है।

 

Advertisements
सीजेरियन महिला और शिशु

3 thoughts on “सीजेरियन महिला और शिशु

  1. मगर कौन और कैसे समझाए इन युगलों को जो धूर्त और लालची चिकित्सकों जिनका उद्देश्य सिर्फ पैसा बटोरना है, के झांसे में आ जाते हैं ?

    Liked by 1 person

  2. Reblogged this on बचपन and commented:

    मगर कौन और कैसे समझाए इन युगलों को जो धूर्त और लालची चिकित्सकों जिनका उद्देश्य सिर्फ पैसा बटोरना है, के झांसे में आ जाते हैं ?

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s